7 सबसे अमीर भारतीय क्रिकेटर


भारतीय क्रिकेटर खेल में सबसे अच्छे भुगतान वाले एथलीटों में से कुछ हैं, जिनकी संपत्ति लाखों में है। यह समझ में आता है कि लोकप्रियता, भारतीय प्रदर्शन के शानदार प्रदर्शन और शक्ति के कारण, वे हमेशा सबसे अमीर क्रिकेटरों की सूची में मौजूद रहे हैं। देखिये सबसे अमीर भारतीय क्रिकेटर|

1. सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर

मास्टर ब्लास्टर को खेल के अद्भुत में से एक के रूप में सही ढंग से माना जाता है, जिसके कारण यह खिलाड़ी इतनी महान ऊंचाई तक पहुंच गया है। तेंदुलकर को खेल खेलने के लिए अब तक का सबसे अच्छा खिलाड़ी माना जाता है और वे 2013 में सेवानिवृत्त होने के बाद भी खेल में शामिल रहे है। वह वर्तमान में आईपीएल में मुंबई इंडियंस टीम को सलाह देते हैं और बीसीसीआई के सलाहकार बोर्ड भी हैं। सचिन का नेट वर्थ करीब 160 मिलियन डॉलर या 1066 करोड़ रुपये की भारी राशि है।

2. महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी

धोनी देश में सबसे अधिक विपणन योग्य चेहरों में से एक है और इस खेल के सभी प्रारूपों में एक अच्छा करियर रहा है। कई लोगों द्वारा सर्वश्रेष्ठ भारतीय कप्तान के रूप में माने जाते है| इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे ज्यादा भुगतान करने वाला खिलाड़ी भी है और बीसीसीआई के साथ एक श्रेणी ए अनुबंध है। आज की रूपांतरण दरों पर विकेटकीपर का शुद्ध मूल्य अनुमानित 110 मिलियन डॉलर या 734 करोड़ रुपये है|

3. विराट कोहली

विराट कोहली

भारतीय कप्तान दुनिया में सबसे अच्छे भुगतान वाले एथलीटों में से एक है और 2017 के फोर्ब्स के उच्चतम भुगतान वाले एथलीटों की सूची में शामिल होने वाला एकमात्र भारतीय है। कोहली आईपीएल में दूसरा सबसे ज्यादा भुगतान करने वाला खिलाड़ी है और स्वाभाविक रूप से  भारतीय बोर्ड से कमाई करने वाले सर्वोच्च में से एक है।  विराट कोहली का अनुमानित शुद्ध मूल्य लगभग 60 मिलियन डॉलर है जो मोटे तौर पर भारी रुपये में अनुवाद 390 करोड़ रु है।

4. वीरेन्द्र सहवाग

वीरेन्द्र सहवाग

नजफगढ़ के नवाब को इस देश में सबसे विनाशकारी बल्लेबाज माना जाता है। उनकी निडर बल्लेबाजी ने देश के तीनों प्रारूपों में एक दशक से अधिक समय तक देश को तंग कर दिया। सहवाग वर्तमान में किंग्स इलेवन पंजाब के मुख्य कोच हैं और। वीरू के पास $ 40 मिलियन या रु255 करोड़ रुपये जो उन्होंने बीसीसीआई के वेतन, आईपीएल अनुबंध और उनके निजी व्यवसायों से एकत्र किए हैं।

5. युसूफ पठान

युसूफ पठान

यह नाम कुछ आश्चर्यचकित हो सकता है क्योंकि बड़ौदा के ऑल राउंडर लंबे समय तक भारतीय राष्ट्रीय टीम में नहीं रहा है। विनाशकारी बल्लेबाज और एक बुरी तरह से ब्रेक गेंदबाज पठान भारत में घरेलू नाम बन गए जब उन्होंने पहली बार राजस्थान रॉयल्स के लिए आईपीएल में खेला। रॉयल्स के लिए उनके प्रदर्शन ने उन्हें भारतीय टोपी अर्जित की लेकिन वह लंबे समय तक अपने आईपीएल फॉर्म को दोहरा नहीं सके। लेकिन कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ उनके कार्यकाल ने उन्हें लाखों कमाए जो बदले में उन्हें भारत के सबसे अमीर क्रिकेटरों में से एक बना दिया। पठान का नेट वर्थ $ 26.5 मिलियन है जो मुख्य रूप से नाइट राइडर्स के साथ अपने स्वस्थ आईपीएल अनुबंध से आता है।

6. सुरेश रैना

सुरेश राना

उत्तर प्रदेश मध्यक्रम बल्लेबाज आईपीएल में सबसे ज्यादा भुगतान करने वाले खिलाड़ियों में से एक है। वह आईपीएल में गुजरात लायंस के कप्तान हैं और टी -20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारत के लिए शतक बनाने वाले केवल दो खिलाड़ियों में से एक हैं। रैना का शुद्ध मूल्य 150 करोड़ रुपये का अनुमान लगाया गया है जिसमें आईपीएल पक्ष से 9 .5 करोड़ रुपये का वेतन शामिल है।

7. युवराज सिंह

 युवराज सिंह

स्टाइलिश बाएं हाथ के ऑल राउंडर भारत की 2011 विश्वकप जीत के वास्तुकार थे। उन्होंने 2007 टी -20 विश्व कप में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जिसने उन्हें भारतीय क्रिकेट में एक पंथ बना दिया। वह अभी भी भारत के ओडीआई सेटअप का एक महत्वपूर्ण सदस्य है और पिछले 16 सालों से राष्ट्रीय पक्ष के लिए खेल रहा है। सिंह आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद का प्रतिनिधित्व करते हैं और दूसरे शेयरों के बाद एक सत्र में अपने शेयरों में वृद्धि देखी गई है। पंजाब के पैदा हुए खिलाड़ी के पास 4646 करोड़ रुपये का शुद्ध मूल्य है। उनके पास 7 करोड़ रुपये का आईपीएल अनुबंध है और बीसीसीआई की श्रेणी ए अनुबंध में भी आता है।

Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

7 सबसे अमीर भारतीय क्रिकेटर

log in

Become a part of our community!

reset password

Back to
log in
Choose A Format
Gif
GIF format