10 आविष्कार जिन्होंने दुनिया को बदल दिया


मनुष्य एक सरल प्रजाति हैं| मनुष्य ने कई ऐसे अविष्कार किये है जिन्होंने दुनिया को बदल दिया है| उन में से कुछ यह है|

1. पहिया

पहिया

3500 बीसी में पहिया का आविष्कार करने से पहले, मनुष्य जमीन पर परिवहन के लिए सिमित था, जाहिर तौर पर पहिया ही “पहिया की खोज” का सबसे कठिन हिस्सा नहीं था। हार्टविक कॉलेज में नृविज्ञान के प्रोफेसर डेविड एन्थनी के अनुसार, जब उस रोलिंग सिलेंडर के लिए एक गैर-चलती प्लेटफॉर्म को कनेक्ट करने के लिए समय आ गया, तो चीजें बहुत मुश्किल हो गईं थी।

2. कील

कील

कील के बिना, संस्कृति निश्चित रूप से टूट सकती है। यह कुंजी आविष्कार प्राचीन रोम की अवधि के लिए 2,000 से अधिक वर्षों की अवधि है, और मनुष्य बनने के बाद ही संभव हो गया कि धातु को ढलाई और आकार देने की क्षमता विकसित हुई। इससे पहले, लकड़ी के ढांचे को निकटवर्ती बोर्डों पर ज्यामितीय रूप से अधिक कठिन निर्माण प्रक्रिया परस्पर जोड़कर बनाया जाता था।

3. दिशा सूचक

 दिशा सूचक

प्राचीन नाविक सितारों द्वारा नेविगेट करते थे, लेकिन यह तरीका बादलों की रात पर काम नहीं करता था, और इसलिए वे जमीन से दूर तक यात्रा करने में असुरक्षित रहते थे। एक चीनी ने 9 वीं और 11 वीं शताब्दी के बीच कुछ समय पहले कम्पास का आविष्कार किया था; यह लॉन्स्टस्टोन, एक स्वाभाविक रूप से चुंबकीय लोहे की अयस्क, आकर्षक गुणों का बना था, जिसमें से वे सदियों से अध्ययन कर रहे थे।

4. छपाई मशीन

छपाई मशीन

जर्मन जोहान्स गुटेनबर्ग ने 1440 के आसपास छपाई के प्रेस का आविष्कार किया था। इसके विकास की कुंजी हाथ का ढालना था, एक नई ढलाई तकनीक जो बड़ी मात्रा में धातु चलने वाले प्रकार की तेजी से सृजन करने में सक्षम थी। हालांकि, उनके सामने – चीन और कोरिया के अन्वेषकों सहित – धातु से बने जंगम प्रकार का विकास किया था, गुटेनबर्ग पहला था जिसने एक मशीनीकृत प्रक्रिया बनायी जो कि चलने वाले प्रकार से काग़ज़ से स्याही (जो उसने अलसी तेल और कालिख से बना) को स्थानांतरित कर दिया।

इस जंगम प्रकार की प्रक्रिया के साथ, प्रिंटिंग प्रेस ने तेजी से गति बढ़ा दी जिसके साथ पुस्तकों की प्रतियां बनाई जा सकें, और इस प्रकार उन्होंने इतिहास में पहली बार ज्ञान के तेजी से और व्यापक प्रसार को जन्म दिया। 1500 तक पश्चिमी यूरोप में 20 लाख मात्रा मुद्रित की गई थी।

5. आंतरिक दहन इंजन

आंतरिक दहन इंजन

इन इंजनों में, ईंधन का दहन उच्च तापमान गैस को रिलीज करता है, जो कि फैलता है, एक पिस्टन को एक बल पर लागू होता है, इसे ले जाता है। इस प्रकार, दहन इंजन रासायनिक ऊर्जा को यांत्रिक काम में परिवर्तित करते हैं। कई वैज्ञानिकों द्वारा इंजीनियरिंग के दशकों ने आंतरिक दहन इंजन को डिजाइन करने में काम किया, जिसने 19वीं शताब्दी के उत्तरार्द्ध में (अनिवार्यतः) आधुनिक रूप ले लिया। इंजन ने औद्योगिक आयु में प्रवेश किया, साथ ही साथ आधुनिक कारों और विमानों सहित मशीनों की एक विशाल विविधता के आविष्कार को सक्षम किया था।

6. टेलीफोन

टेलीफोन

हालांकि कई अन्वेषकों ने इलेक्ट्रॉनिक आवाज संचरण पर अग्रणी काम किया (जिनमें से कई ने बाद में बौद्धिक संपदा के मुकदमों को दायर किया जब टेलीफोन उपयोग विस्फोट हुआ), अलेक्जेंडर ग्राहम बेल को 1876 में बिजली के टेलीफोन के लिए पेटेंट से सम्मानित किया गया था। उन्होंने पीबीएस के अनुसार पहला टेलीफोन “विद्युत भाषण मशीन” नाम दिया था।

7. लाइट बल्ब

लाइट बल्ब

जब आपके पास प्राकृतिक प्रकाश होता है, उत्पादकता दिन के घंटे तक ही सीमित होती है। लाइट बल्ब ने हमें रात में सक्रिय होने की अनुमति देकर दुनिया को बदल दिया। इतिहासकारों के मुताबिक, 1800 के दशक में पूरी तरह से गरमागरम लैंप की खोज में दो दर्जन लोग महत्वपूर्ण थे; थॉमस एडीसन को प्राथमिक आविष्कारक के रूप में श्रेय दिया जाता है क्योंकि उन्होंने 1879 में जनरेटर और तारों के साथ-साथ एक कार्बन-फिलामेंट बल्ब जैसे एक पूरी तरह से कार्यात्मक प्रकाश प्रणाली बनाई थी।

8. पेनिसिलिन

पेनिसिलिन

यह इतिहास में सबसे प्रसिद्ध खोज कहानियों में से एक है| 1928 में, स्कॉटिश वैज्ञानिक अलेक्जेंडर फ्लेमिंग ने अपने प्रयोगशाला में एक बैक्टीरिया से भरे पेट्री डिश का पता लगाया था, जिसमें उसके ढक्कन को गलती से आच्छादित किया गया था। नमूना एक ढालना से दूषित हो गया था, और हर जगह मोल्ड था, इससे जीवाणु मर गए थे| एंटीबायोटिक मोल्ड कवक पेनिसिलियम बन गया, और अगले दो दशकों में, रसायनज्ञों ने इसे शुद्ध किया और दवा पेनिसिलिन विकसित कर दी, जो मानवों को बिना किसी नुकसान किये बहुत अधिक बैक्टीरिया संक्रमण से लड़ता है|

9. निरोधक

निरोधक

न केवल गर्भनिरोधक गोलियां, कंडोम और गर्भनिरोधक के अन्य रूपों ने विकसित देशों में पुरुषों और महिलाओं को प्रसव के बजाय यौन संबंध रखने की अनुमति देकर यौन क्रांति को जन्म दिया है| उन्होंने देशों में प्रति महिला की औसत संख्या को भी काफी कम कर दिया है ।

10. इंटरनेट

इंटरनेट

इसे वास्तव में कोई परिचय नहीं चाहिए: इंटरकनेक्टेड कंप्यूटर नेटवर्क की वैश्विक प्रणाली इंटरनेट के रूप में जाना जाता है, दुनिया भर में अरबों लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है अनगिनत लोगों ने इसे विकसित करने में मदद की, लेकिन उस व्यक्ति को अक्सर अपने आविष्कार का श्रेय दिया जाता है कंप्यूटर वैज्ञानिक लॉरेंस रॉबर्ट्स 1960 के दशक में, यू.एस. डिफेन्स डिपार्टमेंट के एआरपीए (एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट्स एजेंसी) के लिए काम करने वाले कंप्यूटर वैज्ञानिकों की एक टीम ने एआरपीएएनएटी नामक एजेंसी में कंप्यूटरों को जोड़ने के लिए एक संचार नेटवर्क का निर्माण किया। इसने “पैकेट स्विचिंग” नामक डेटा ट्रांसमिशन की एक विधि का इस्तेमाल किया, जो टीम के सदस्य रॉबर्ट्स को दूसरे कंप्यूटर वैज्ञानिकों के पूर्व कार्य के आधार पर विकसित किया गया था। एआरपीएनेट इंटरनेट का पूर्ववर्ती था|


Like it? Share with your friends!

6
0
6 shares

Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

10 आविष्कार जिन्होंने दुनिया को बदल दिया

log in

Become a part of our community!

reset password

Back to
log in
Choose A Format
Gif
GIF format