10 दक्षिण भारत के सबसे प्रसिद्ध तीर्थ स्थल


देखिये दक्षिण भारत के सबसे प्रसिद्ध तीर्थ स्थल|

1. बादामी, कर्नाटक: बादामी गुफा मंदिर

दक्षिण भारत के सबसे प्रसिद्ध तीर्थ स्थल

यदि आप भगवान शिव, भगवान विष्णु या भगवान महावीर की प्रार्थना करने में विश्वास करते हैं तो कर्नाटक के बागलकोट जिले में बादामी गुफा मंदिर आपके लिए सही जगह है। इसकी रॉक कट वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध, बादामी गुफा मंदिर 6 वीं शताब्दी में बना था। लाल बलुआ पत्थर में नक्काशीदार, बादामी गुफा मंदिर भगवान शिव (गुफा 1), भगवान विष्णु (गुफा 2 और 3) और भगवान महावीर (गुफा 4) से संबंधित 4 गुफाओं के लिए प्रसिद्ध हैं। लाल पत्थर में बादामी मंदिर का निर्माण किया गया था|

2. गुरुवायूर / थिस्सुर, केरल: कृष्ण भक्तों के लिए

गुरुवायूर / थिस्सुर, केरल

दक्षिण भारत में भगवान कृष्ण भक्तों के लिए, केरल के त्रिशूर जिले में स्थित गुरूवायूर मंदिर दक्षिण भारत में एक प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है। मंदिर में प्रति दिन भक्तों की संख्या के संदर्भ में भारत का चौथा सबसे बड़ा मंदिर होने का रिकॉर्ड है। यह भव्य मंदिर आत्मा को भगाने और भक्तों को शांति प्रदान करने के लिए लोकप्रिय है। मंदिर परिसर का उपयोग शादियों के आयोजन के लिए भी किया जाता है|

3. सबरीमाला, केरला: लार्ड अयप्पा के भक्तों के लिए

सबरीमाला, केरला

माना जाता है कि भगवान अयप्पा केरल के पतनमट्टा जिले की पर्वत श्रृंखला में सबरीमलोलोकेटेड में रहते थे। यह मंदिर सबरीमला श्री धर्म संस्था मंदिर के कारण दुनिया भर के लोगों को आकर्षित करती है जो कि सबसे पुराने धर्मसंस्थवो में से एक है। यह समुद्र तल से 3000 फीट ऊपर स्थित है और सुंदर जंगल से घिरा हुआ है। सबरीमाला साहसिक तीर्थयात्रियों के लिए एक आदर्श स्थान है, जो ट्रेकिंग का आनंद लेते हैं और इस कारण से दक्षिण भारत के प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों में सूचीबद्ध किया गया है।

4. शिवगिरि-वर्कला, केरल: श्री नारायण के भक्तों के लिए

शिवगिरि-वर्कला, केरल

केरल के कर्कला में स्थित, शिवगिरि ने गुरु श्रीनारायण की समाधि के कारण कई श्रद्धालुओं को आकर्षित किया है। यह तीर्थयात्रियों द्वारा आगे की खोज की जा सकने वाला एक सुंदर और हरे रंग का आध्यात्मिक स्थान है। यह जगह मन, शरीर और आत्मा के ध्यान, आराम और कायाकल्प के लिए लोकप्रिय है।

5. लेपक्षी, आंध्र प्रदेश: एक हिंदू परिवार के लिए तीर्थ यात्रा

लेपक्षी, आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले में एक छोटा सा शहर लिपक्षी है। हिन्दुपुर का यह शहर लेपक्षी मंदिर के लिए प्रसिद्ध है, जो महान है, क्योंकि रावण से घायल होकर और मारने के बाद भगवान राम के वफादार अनुयायी जटायु यहां गिर पड़ा था। मंदिर की दीवारों पर नक्काशी नर्तकियों, ड्रमर्स और दिव्य संगीतकारों का प्रतिनिधित्व करते हैं फरवरी माह के दौरान मंदिर का दौरा करने के लिए सिफारिश की जाती है जब कार त्योहार सहित मंदिर में 10 दिन का उत्सव होता है।

6. पुट्टपार्थी, आंध्र प्रदेश: एक शांतिपूर्ण आवास

पुट्टपार्थी, आंध्र प्रदेश

पुट्टपार्थी ने राष्ट्रीय प्रसिद्धि के लिए गोली मार दी है और सत्यसाई बाबा के पुट्टपार्थी आश्रम के लिए बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित किया है। पुट्टपार्थी में आने के लिए अन्य स्थानों में सत्यभामा मंदिर, श्री राजू कल्याण मंडपम, हनुमान मंदिर और कल्प वृक्ष हैं।

7. हानामकोंडा, तेलंगाना: शिव भक्तों के लिए

हानामकोंडा, तेलंगाना

भगवान हनुमान के नाम पर, हानामकोंडा हिंदुओं के लिए एक अत्यधिक लोकप्रिय तीर्थयात्रा है। हानामकोंडा शहर में स्थित हजार पालार मंदिर भगवान शिव, भगवान विष्णु और भगवान सूर्य को समर्पित है और राजा रुद्र देवा द्वारा 1163 ईस्वी में बनाया गया था। इस मंदिर के बारे में सबसे आश्चर्यजनक पहलुओं का तारा आकार, रॉक कट हाथी डिजाइन है। मंदिर में कई झीलों और मंदिर हैं।

8. कन्याकुमारी, तमिलनाडु: देवी पार्वती के निवास

कन्याकुमारी, तमिलनाडु

यह भारत के दक्षिणी सिरे पर स्थित कन्याकुमारी भारत का एक महत्वपूर्ण तीर्थ केंद्र है जो अपने हरे भरे पैच, खनिज रेत और नारियल के वृक्षों के लिए भी प्रसिद्ध है। माना जाता है कि देवी पार्वती को शहर में चट्टानों में से एक पर तपस्या होनी थी और इसलिए यह शहर हिंदुओं के लिए पौराणिक महत्व का है।

9. श्रवणबेलगोला, कर्नाटक: जैनियों का तीर्थ

श्रवणबेलगोला, कर्नाटक

कर्नाटक के हसन जिले में श्रवणबेलगोला, जैन लोगों के लिए एक लोकप्रिय तीर्थ स्थान है और यह गांमतेश्वर बाहुबली की मूर्ति के लिए सबसे लोकप्रिय है। इस शहर के पर्यटकों द्वारा मूर्तिकला गतिविधि और वास्तुकला दोनों का पता लगाया जा सकता है।

10. सर्रिगेरी, कर्नाटक: हिल-स्टेशन और तीर्थ

सर्रिगेरी, कर्नाटक

श्री आदी शंकराचार्य द्वारा स्थापित श्रृंगेरी मठ हजारों पर्यटकों को आकर्षित करता है यह शहर अपने सुरम्य स्थान और पश्चिमी घाट के शानदार दृश्यों के लिए भी प्रसिद्ध है।


Like it? Share with your friends!

3
1
3 shares, 1 point

Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

10 दक्षिण भारत के सबसे प्रसिद्ध तीर्थ स्थल

log in

Become a part of our community!

reset password

Back to
log in
Choose A Format
Gif
GIF format