8 रोग जिनके लिए हमें अभी भी इलाज नहीं मिला है


जबकि हर दिन दवा में अविश्वसनीय प्रगति की जाती है, फिर भी कुछ बीमारियां और वायरस होते हैं जो हर जगह डॉक्टरों और वैज्ञानिकों के लिए एक रहस्य रहते हैं। यह अविश्वसनीय है कि केवल 30 वर्षों में, एचआईवी का अनुबंध अब मृत्यु की सजा नहीं है, तपेदिक ठीक हो सकता है और ल्यूपस का इलाज भी अब संभव है। निम्नलिखित आठ बिमारियों का अभी भी इलाज नहीं है।

1. पोलियो

पोलियो

यह एक गंभीर संक्रामक वायरल बीमारी है जो तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करती है, जो आम तौर पर पैरों को प्रभावित करती है और पक्षाघात का कारण बनती है। ज्यादातर मामलों में, पहले लक्षण सिरदर्द, मतली, बुखार, थकान और मांसपेशी का दर्द होते हैं।

यह आमतौर पर दूषित भोजन और पानी के माध्यम से फैलता है, और यह रोग विशेष रूप से पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों में प्रकट होता है। वर्तमान में, अफ्रीकी और दक्षिण एशियाई देशों में बच्चों की एक बड़ी संख्या बीमारी के प्रत्यक्ष परिणाम के रूप में पक्षाघात जारी रखी जा रही है। 1952 में, संयुक्त राज्य अमेरिका ने पूरे देश में 57,628 मामले सामने आए, जिससे इसे देश का सबसे बड़ा पोलियो प्रकोप बना दिया गया था।

जहां तक ​​एक इलाज का सवाल है, पोलियो का कोई इलाज नहीं है। हालांकि, एक टीकाकरण है, जो बच्चों को देने के लिए सबसे महत्वपूर्ण टीकाकरणों में से एक बन गया है।

2. इबोला

इबोला

इबोला सबसे बड़ी महामारी के लिए जाना जाता है जो 2014 में पश्चिम अफ्रीका में हुई थी। इसका नाम अफ्रीका में इबोला नदी के नाम पर रखा गया है, जहां से इसका जन्म 1976 में हुआ था।

इबोला फिलोविरिडे का एक वायरस है जो महामारी मानव रोग का कारण बनता है। यह अत्यधिक बुखार और प्रोफ्युज़ (profuse) हेमोरेजिंग द्वारा विशेषता है, जो अक्सर घातक है। इस दिन तक, व्यापक शोध के बावजूद, इस घातक बीमारी के लिए अभी भी कोई इलाज नहीं है। इबोला से संक्रमित मनुष्यों के लिए घातक दर 90% है।

3. स्किज़ोफ्रेनिया (Schizophrenia)

स्किज़ोफ्रेनिया

स्किज़ोफ्रेनिया सबसे दिलचस्प और जटिल मानसिक विकारों में से एक है। यह एक मानसिक बीमारी है जो मरीज को तर्कसंगत रूप से कल्पना से वास्तविकता को अलग करने में अक्षम करती है। डॉक्टर इसके द्वारा परेशान हैं, क्योंकि इस बीमारी में कोई परिभाषित चिकित्सा परीक्षण नहीं है।

विकार के सामान्य लक्षणों में तर्कसंगत, भ्रम, भेदभाव, विचार और भाषण का सह-समन्वय और असली दुनिया के लोगों को पहचानने की क्षमता खोने की क्षमता शामिल है।

चूंकि यह बिल्कुल और चिकित्सकीय निदान नहीं किया जा सकता है, यह ठीक नहीं हो सकता है। इसे अक्सर दवा के साथ इलाज किया जाता है, लेकिन यह केवल कुछ लक्षणों का इलाज करता है।

4.  एचआईवी / एड्स

एचआईवी / एड्स

प्राप्त इम्यूनो डीफिशियेंसी सिंड्रोम (एड्स) दुनिया की पांच सबसे घातक बीमारियों में से एक है। ऐसा तब होता है जब कोई मानव इम्यूनोडेफिशियेंसी वायरस (एचआईवी) से संक्रमित होता है। एड्स एचआईवी से सीधा परिणाम है, इसलिए लोग एड्स से अनुबंध नहीं करते हैं, वे एचआईवी का अनुबंध करते हैं। यह वायरस किसी भी शरीर के तरल पदार्थ के माध्यम से फैलता है, और असुरक्षित यौन या अस्थिर सिरिंज के माध्यम से पारित किया जा सकता है।

वायरस रोगी की प्रतिरक्षा प्रणाली को कम करता है, जो उन्हें संभावित संक्रमण से ग्रस्त बनाता है। एड्स की पहचान पहली बार होने के लगभग 30 साल हो गई है, और यह एक हत्यारा बनी हुई है, जो बड़ी आबादी के जीवन पर एक बड़ा टोल ले रही है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, 38 मिलियन लोग एचआईवी के साथ रह रहे हैं, हर साल 5 मिलियन लोग संक्रमित होते हैं, और हर साल लगभग 3 मिलियन लोग एड्स से मर जाते हैं।

यद्यपि एचआईवी रोगियों के लिए एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी नामक उपचार है, जो एचआईवी वायरस को गुणा करने से रोकता है और सीडी -4 कोशिकाओं को एक बेहतर मौका देता है, फिर भी एचआईवी या एड्स के लिए कोई इलाज नहीं है।

5. डायबिटीज

डायबिटीज

मोटापा पहले की तुलना में एक बड़ी समस्या है, डायबिटीज इसी का कारण है। जब वे इसका निदान करते हैं तो यह बहुत आम लोगों को मुश्किल से घबरा गया है। हालांकि, यह रोग अभी भी खतरनाक है। निश्चित रूप से, यह सीधे घातक नहीं है, लेकिन यह अंधापन, हृदय की गिरफ्तारी का कारण बन सकता है, या आप एक अंग भी खो सकते हैं।

मधुमेह कार्बोहाइड्रेट चयापचय का एक पुरानी विकार है जो शरीर में हार्मोन इंसुलिन की भूमिका को प्रभावित करता है और शरीर में चीनी के उच्च स्तर की विशेषता है। यह आम तौर पर दो रूपों में होता है: टाइप 1 और टाइप 2| टाइप I, इंसुलिन-निर्भर मधुमेह, इंसुलिन उत्पन्न करने के लिए पैनक्रिया की क्षमता को प्रभावित करता है और रोगी को प्रतिदिन हार्मोन इंजेक्शन लेने की आवश्यकता होती है। टाइप 2, या गैर-इंसुलिन-निर्भर मधुमेह, अधिक आम रूप है। यह आम तौर पर अधिक वजन वाले लोगों में विकसित होता है और कुछ मामलों में, उलटा होता है।

6. दमा

दमा

अस्थमा आम लगता है, लेकिन लोगों के एहसास से वास्तव में अधिक खतरनाक है। यह एक पुरानी फेफड़ों की बीमारी है जिसमें सूजन वाले वायुमार्ग सूजन हो जाते हैं और बेहद संवेदनशील होते हैं। यह घरघराहट, सीने में कठोरता, खांसी और सांस लेने का कारण बनता है। वायुमार्ग पराग, वायु प्रदूषण, धुआं, मौसम की स्थिति और कभी-कभी अभ्यास जैसे विभिन्न उत्तेजनाओं के लिए अतिसंवेदनशील हो जाते हैं।

जब एक मरीज सांस लेता है, वायुमार्ग के चारों ओर की मांसपेशियों में लयबद्ध रूप से विस्तार और अनुबंध होता है। अनुबंध करते समय, हवाएं फेफड़ों में बहने से वायु को दूर रखते हुए संकुचित हो जाती हैं।

हालांकि यह आमतौर पर इनहेलर्स के साथ इलाज किया जाता है, इसके लिए कोई इलाज नहीं है।

7. कैंसर

कैंसर

सीधे शब्दों में कहें, कैंसर शरीर के अन्य हिस्सों पर आक्रमण करने की क्षमता के साथ असामान्य सेल वृद्धि के कारण होता है। यह बीमारियों का एक व्यापक समूह है, यह कई रूपों में आता है, और यह मानव शरीर के कई अलग-अलग क्षेत्रों को प्रभावित करता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में मौत के दूसरे प्रमुख कारणों के लिए अभी भी कोई इलाज नहीं होने का कारण यह हो सकता है।

यह बीमारी हर जगह लोगों को प्रभावित करती है, वास्तव में, कि तीन लोगों में से एक से अधिक लोगों को अपने जीवनकाल में कैंसर विकसित करने का अनुमान है। जबकि कैंसर पर हमला किया जा सकता है, कुछ मामलों में हटा दिया जाता है, और इलाज किया जाता है, फिर भी कोई इलाज नहीं होता है।

8.  अल्जाइमर रोग

अल्जाइमर रोग

उन लोगों के लिए दिल की धड़कन जो इससे पीड़ित हैं और उनके आस-पास के लोग, अल्जाइमर रोग डॉक्टरों और वैज्ञानिकों के लिए एक बड़ा रहस्य बना हुआ है। यह वास्तव में एक प्रकार का डिमेंशिया है जो स्मृति, सोच और व्यवहार के साथ समस्याओं का कारण बनता है।

अल्जाइमर एक प्रगतिशील बीमारी है, जिसका मतलब है कि समय के साथ डिमेंशिया के लक्षण धीरे-धीरे खराब हो जाते हैं। शुरुआती चरणों में, कुछ मामूली स्मृति हानि होती है, लेकिन देर से चरण अल्जाइमर के साथ, रोगी वार्तालाप करने और उनके पर्यावरण का जवाब देने की क्षमता खो देते हैं। वे शायद ही कभी स्पष्ट क्षण हैं।

यद्यपि लक्षणों को कुछ हद तक इलाज किया जा सकता है, फिर भी उन्हें प्रगति से रोका नहीं जा सकता है, और बीमारी ठीक नहीं हो सकती है या रोका नहीं जा सकता है।

Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

8 रोग जिनके लिए हमें अभी भी इलाज नहीं मिला है

log in

Become a part of our community!

reset password

Back to
log in
Choose A Format
Gif
GIF format