सामान्य भारतीय मसाले और उनके स्वास्थ्य लाभ


भारत के मसाले पूरे विश्व में प्रसिद्द है जिसमें मसालों की एक विस्तृत विविधता और सामान्य व्यंजन हैं। मसालों का इस्तेमाल व्यंजनों को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है । मसाले महान व्यंजन बनाने के अलावा कई सवास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं। जानिए मसालों से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ|

1. हल्दी

हल्दी

यह भारत से सबसे आम मसालों में से एक है। यह रंग और स्वाद के साथ आता है जिसका उपयोग भोजन की विस्तृत श्रृंखला को बेहतर बनाने और बेहतर स्वाद बनाने के लिए किया जा सकता है। हल्दी ऐसी सुविधा के साथ आता है जो स्वास्थ्य के मामले में अपने उपयोगकर्ताओं के लिए इसे महान बनाता है। यह एक एंटीऑक्सिडेंट है और कैंसर से लड़ने और प्रबंधन के लिए जाना जाता है। यह अल्जाइमर रोग और शरीर के जोड़ की सूजन को रोकती है।

2. जीरा

जीरा

यह घर में पाए जाने वाले सबसे आम मसालों में से एक है। इसका उपयोग विभिन्न प्रकार के व्यंजन तैयार करने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग भारत में ओडिआ तैयार करने के लिए किया जाता है जो एक पारंपरिक पकवान है। जीरा के बीज के स्वास्थ्य लाभ में प्रतिरक्षा प्रणाली, दर्द से राहत, मतली, पेट दर्द और ऐंठन, अपचन और दस्त से राहत शामिल है। इसे आयरन की खुराक के रूप में भी प्रयोग किया जाता है जो इसे एक अच्छा पूरक बनाता है।

3. अदरक

अदरक

अदरक का भारत और कई अन्य एशियाई देशों में एक लंबा इतिहास है। यह एक महान कंद है जिसका उपयोग कई भोजन में मसाले के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। यह कई स्वास्थ्य लाभों के साथ आता है जिसमें ठंड से राहत, जोड़ों का दर्द और रक्तचाप को विनियमित करना शामिल है।

4.  इलायची

इलायची

भारत के जंगलों में पाई जाने वाली इलायची, में अदरक के समान गुण होते हैं। इसका उपयोग मिठाई आलू, पेस्ट्री से स्क्वैश तक के खाद्य पदार्थों के स्वाद के लिए किया जाता है। यह  चाय के स्वाद को भी महान बनाती है।

5. काली मिर्च

काली मिर्च

काली मिर्च के अद्भुत स्वास्थ्य लाभों में कब्ज, दस्त, गैंग्रीन और हृदय रोग जैसी बीमारियों का इलाज शामिल है। इसका दक्षिण भारत के मूल निवासी और दोनों स्वाद और दवा के रूप में प्राचीन काल से उपयोग किया जाता है।

6. लौंग

लौंग

लौंग सदियों से औषधीय गुणों के साथ अपने विशिष्ट गर्म, मीठे और सुगंधित स्वाद के लिए लोकप्रिय हैं। लौंग में बहुत सारे उपचार गुण होते हैं।

7. केसर

केसर

केसर को इसकी महंगी और विदेशी समृद्धि के लिए भारत का सुनहरा मसाला माना जाता है, इसलिए शुभ अवसर पर उपयोग किया जाता है और इसमें पाचन और भूख में सुधार करने की क्षमता होती है।

8. दालचीनी

दालचीनी

दालचीनी अद्भुत स्वास्थ्य लाभ के साथ एक मसाला है और रक्त ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने के लिए पारंपरिक दवाओं में उपयोग किया जाता है और मधुमेह(diabetes) को नियंत्रण में रखता है। दालचीनी स्थानीय भारत भाषा में दल्चिनी के रूप में जाना जाता है।

9. सरसों के बीज

सरसों के बीज

अधिकांश भारतीय घरों में सरसों के बीज या इसके तेल का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए करते हैं, यह बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन से पैक अस्थमा के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है और रूमेटोइड, गठिया और मांसपेशियों में दर्द से राहत पाने में मदद करता है।

Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सामान्य भारतीय मसाले और उनके स्वास्थ्य लाभ

log in

Become a part of our community!

reset password

Back to
log in
Choose A Format
Gif
GIF format